Income Tax
टैक्स ऑडिट की डेडलाइन 2026: क्या बढ़ेगी तारीख? जानें पूरी बात
Filing Hub Desk ·

नमस्ते!
आज हम एक ज़रूरी खबर पर बात करेंगे जो टैक्स ऑडिट से जुड़ी है। आपने शायद सुना होगा कि चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) संस्थाओं ने सरकार से गुजारिश की है कि टैक्स ऑडिट की आखिरी तारीख, जिसे 'ड्यू डेट' भी कहते हैं, उसे 30 सितंबर से बढ़ाकर 31 अक्टूबर 2026 कर दिया जाए। ये खबर उन सभी बिजनेस और प्रोफेशनल्स के लिए बहुत मायने रखती है जिन्हें टैक्स ऑडिट करवाना होता है।
आमतौर पर, टैक्स ऑडिट रिपोर्ट फाइल करने की ड्यू डेट 30 सितंबर होती है। लेकिन पिछले कुछ सालों से, खासकर कोरोना काल में, हमें अक्सर ड्यू डेट आगे बढ़ती हुई देखने को मिली है। सीए संस्थाएं हमेशा यह मांग करती हैं जब उन्हें लगता है कि काम बहुत ज़्यादा है या किसी और वजह से ऑडिट पूरा करने में मुश्किल आ रही है। अगर यह मांग मान ली जाती है, तो टैक्सपेयर्स और सीए को अपनी ऑडिट रिपोर्ट फाइल करने के लिए एक महीने का अतिरिक्त समय मिल जाएगा।
इसका आप पर क्या असर पड़ेगा
अगर सरकार सीए संस्थाओं की मांग मान लेती है और ड्यू डेट बढ़ा देती है, तो आपको अपनी टैक्स ऑडिट रिपोर्ट और इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने के लिए ज़्यादा समय मिलेगा। इसका सीधा फायदा यह होगा कि आपको जल्दबाजी नहीं करनी पड़ेगी और आप अपनी ऑडिट रिपोर्ट को ठीक से तैयार कर पाएंगे। गलतियों की संभावना कम होगी, जिससे भविष्य में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से नोटिस आने का खतरा भी कम हो जाएगा।
दूसरी तरफ, अगर डेट नहीं बढ़ती है, तो आपको 30 सितंबर की ड्यू डेट को ध्यान में रखकर ही अपना काम पूरा करना होगा। इसलिए, हमेशा तैयार रहना ज़रूरी है, चाहे डेट बढ़े या न बढ़े। समय पर फाइलिंग न करने पर आपको पेनल्टी (जुर्माना) लग सकता है, और अगर आप टैक्स का भुगतान देर से करते हैं, तो आपको ब्याज भी देना पड़ सकता है।
किन लोगों के लिए ज़रूरी है
टैक्स ऑडिट सभी के लिए ज़रूरी नहीं होता। यह कुछ खास तरह के टैक्सपेयर्स के लिए अनिवार्य है। मोटे तौर पर, अगर आप एक बिजनेस करते हैं और आपकी सालाना बिक्री या टर्नओवर एक करोड़ रुपये से ज़्यादा है, तो आपको टैक्स ऑडिट करवाना पड़ सकता है। प्रोफेशनल्स (जैसे डॉक्टर, वकील, सीए आदि) के लिए यह लिमिट 50 लाख रुपये है।
हालांकि, कुछ खास मामलों में ये लिमिट अलग भी हो सकती है। जैसे, अगर आपने सेक्शन 44AD या 44ADA के तहत प्रिजम्पटिव टैक्सेशन स्कीम का विकल्प चुना है और आपकी आय निर्धारित दर से कम दिखाई गई है, तो आपको टैक्स ऑडिट करवाना पड़ सकता है, भले ही आपका टर्नओवर ऊपर बताई गई लिमिट से कम हो। यह जानना बहुत ज़रूरी है कि आपके ऊपर टैक्स ऑडिट लागू होता है या नहीं। इसमें थोड़ी भी गलती आपको मुश्किल में डाल सकती है।
आपको अब क्या करना चाहिए
- तैयारी शुरू करें: चाहे ड्यू डेट बढ़े या न बढ़े, आपको अपने सभी खाते-बही और डॉक्यूमेंट्स तैयार रखना शुरू कर देना चाहिए। अपने सीए के साथ बैठकर अपने सभी वित्तीय रिकॉर्ड्स को दुरुस्त करवाएं।
- अपने CA से बात करें: अपने चार्टर्ड अकाउंटेंट से संपर्क करें। उनसे पूछें कि आपके बिजनेस या प्रोफेशन पर टैक्स ऑडिट लागू होता है या नहीं और अगर हां, तो उसके लिए क्या-क्या तैयारी करनी होगी।
- अंतिम तारीख पर नजर रखें: सरकार की घोषणाओं पर नजर रखें। अगर ड्यू डेट बढ़ती है, तो आपको इसकी जानकारी जल्द मिल जाएगी। लेकिन तब तक 30 सितंबर को ही अंतिम तारीख मानकर चलें।
- डॉक्यूमेंट्स व्यवस्थित करें: अपने सभी खरीद-बिक्री के बिल, बैंक स्टेटमेंट, खर्चे के बिल और अन्य ज़रूरी कागजात संभाल कर रखें। ऑडिट के समय इनकी ज़रूरत पड़ेगी।
- कोई भ्रम न रखें: अगर आपको टैक्स ऑडिट से जुड़ी कोई भी जानकारी समझ नहीं आ रही है, तो किसी विशेषज्ञ से सलाह लें। आधी-अधूरी जानकारी से नुकसान हो सकता है।
टैक्स ऑडिट एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जो आपके बिजनेस की वित्तीय स्थिति को सही तरीके से दर्शाती है। इसलिए इसे गंभीरता से लेना बहुत ज़रूरी है। हम हमेशा सलाह देते हैं कि आप समय पर अपनी फाइलिंग पूरी करें और किसी भी तरह की पेनल्टी से बचें।
अगर आपको ITR फाइलिंग, GST या टैक्स ऑडिट से जुड़ी कोई भी मदद चाहिए, तो बेझिझक Filing Hub की टीम से बात करें। हम आपको सही गाइडेंस देंगे।
ख़बर का स्रोत: Mint. यह लेख Filing Hub की टीम ने आसान भाषा में तैयार किया है — ज़रूरी फ़ैसले लेने से पहले सरकारी नोटिफिकेशन ज़रूर देखें.
Need help with your filing?
Our team files income tax returns, GST returns and TDS returns for taxpayers across India. You can also calculate your tax or track an existing filing.